Internet-kya-hai-in-Hindi

दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट को यूज़ करते है? जरूर करते होंगे आज देश में बहुत बड़ी आबादी इंटरनेट का यूज़ करती है और अब भी कई लोग प्रति दिन इंटरनेट से तेजी से जुड़ रहे है. क्या आपको कभी इंटरनेट को लेकर जिज्ञासा हुई है?

क्या आपके मन में भी इंटरनेट को लेकर सवाल उठते है जैसे इंटरनेट क्या है, इंटरनेट को कैसे यूज़ करते है, इसकी शुरुआत कैसे हुई, भारत में इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई, इंटरनेट की खोज किसने की, इंटरनेट कैसे काम करता है? इंटरनेट के उपयोग (Use of Internet in Hindi), इंटरनेट के नुकसान (Disadvantages of Internet in Hindi)

ऐसे ही ढेर सरे प्रश्न है जो हम सबके दिमाग में अक्सर आते रहते है आज हम इंटरनेट से जुड़े हर एक प्रश्न को जानने की कोशिश करेंगे

 

इंटरनेट क्या है (What is Intenet in Hindi)

इंटरनेट आज बहुत बड़ा जाल बन चुका है जो कई नेटवर्क को जोड़कर बना है। जो सूचनाओ को आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol) के माध्यम से दुनिया में उपस्थित कंप्यूटर के बीच कनेक्शन स्थापित करता है

जिस वजह से इसे Internet कहा जाता है आज के समय में सूचनाओ को तेजी से एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए इंटरनेट को सबसे तेज और बेहतर उपाय मन जाता है

हम दिन में कई काम करते है उनमे से कई काम हमारे दैनिक जीवन शैली में भी शामिल है उनमे से आज एक इंटरनेट भी बन चूका है इंटरनेट संचार को आगे बढ़ाने के लिए बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (बीजीपी) का इस्तेमाल करती हैं।

कंप्यूटर के माध्यम से मजबूत और गलती-सहिष्णु संचार का निर्माण करने के लिए 1960 के दशक में इंटरनेट में अमेरिका की सरकार द्वारा इंटरनेट की शुरुआत की गयी लेकिन जिस तरह के इंटरनेट का इस्तेमाल आप इस समय करते है उस टाइप के इंटरनेट का यूज़ 1990 के दशक में होना शुरू हुआ था जिसे आधुनिक इंटरनेट कहा जाता है  

2000 के दशक के अंत तक इंटरनेट के साथ यूज़ की जाने वाली सेवाएं लगभग हमारे दैनिक जीवन में मिल चुकी थी। उस समय हमको संचार नेटवर्क और मीडिया जैसे समाचार पत्र, पेपर मेल, टेलीविज़न आदि देखने को मिले थे इसके अलावा उस समय काल में हमने ईमेल, डिजिटल समाचार पत्र, ऑनलाइन संगीत आदि देखा।

आप इंटरनेट का यूज़ करके ब्लॉगिंग, वेब फीड्स और ऑनलाइन समाचार से संबधित वेबसाइट बना सकते है और इसकी मदद से इंस्टेंट मैसेजिंग, इंटरनेट फ़ोरम और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों को यूज़ कर सकते है

इंटरनेट की मदद से आप ऑनलाइन खरीदारी, इंटरनेट पर व्यापार और वित्तीय सेवाएं का लाभ उठा सकते है दुनिया भर के पूरे उद्योगों को आपस में जोड़ सकते है और उससे लाभ कमा सकते है

वर्ल्ड वाइड-वेब (WWW) इसकी सबसे बड़ी सेवा है। इसका इस्तेमाल दुनिया भर के अरबों लोगों द्वारा किया जाता है। WWW (वर्ल्ड वाइड वेब) के अलग-अलग सॉफ्टवेयर जैसे माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर / एज, मोज़िला फायर फॉक्स, ओपेरा, एप्पल का सफारी और गूगल क्रोम आदि उपयोगकर्ताओं को एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज में हाइपरलिंक्स के माध्यम से नेविगेट करने की सुविधा प्रदान करता है।

WWW (वर्ल्ड वाइड वेब) ने एक विशाल स्तर पर जानकारी विकेंद्रीकृत कर दी है।

कई फायदों के साथ इंटरनेट के कुछ नुकसान भी हैं। कुछ पहलुओं में इंटरनेट खतरनाक साबित हो सकता है। कभी-कभी लोग इसका इस्तेमाल अफवाहों या अन्य लोगों के रहस्यों को फैलाने या खतरनाक कामों जैसे आतंकवादी हरकतों को अंजाम देने के लिए करते हैं।

कई बार इसका इस्तेमाल अन्य लोग आपके द्वारा भेजी गई जानकारी को पढ़ने के लिए भी कर सकते हैं जो इंटरनेट के माध्यम से भेजी गई है।


Internet कैसे काम करता है?(How internet works)

Internet कैसे काम करता है यह समझने के लिए आपको वेबसाइट के structure को समझना होगा, हर वेबसाइट का एक नाम होता है, जिसे हम Domain Name कहतें है, हर domain name के पीछें IP(internet protocol) काम करता है,

  • जब कोई व्यक्ति वेब ब्राउज़र पर किसी भी वेबसाइट को सर्च करता है तब वेब ब्राउज़र उस IP address को खोजना शुरू करता है
  • वेब ब्राउज़र आपके domain service provider तक पहुँचता है
  • वहां से वेब ब्राउज़र को DNS के द्वारा वेबसाइट के सर्वर के बारे में पता चलता है, जिस जगह पर वेबसाइट की सारी जानकारी store होती है,
  • Web browser वह से आपके द्वारा की गई सर्च से related जानकारी को आपके सामने Show करता है
  • यह सारा process कुछ ही seconds में पूरा हो जाता है

यदि आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है, तो सबसे पहले, आपको यह समझना होगा कि नेटवर्क क्या है।

नेटवर्क क्या है (What is Network in Hindi)

एक नेटवर्क में दो या दो से अधिक कंप्यूटर होते हैं जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं बस उनके बीच जानकारी साझा करने के लिए। यह जानकारी किसी भी प्रकार की हो सकती है (jpg, mp3, txt, आदि प्रकार की फ़ाइल)। नेटवर्क के कंप्यूटरों को केबल, टेलीफोन लाइनों, रेडियो तरंगों, उपग्रहों आदि के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

 इंटरनेट नेटवर्क का एक विशाल नेटवर्क है। यह विश्व स्तर पर लाखों कंप्यूटरों को जोड़ता है, एक बड़ा नेटवर्क बनाता है जिसमें प्रत्येक कंप्यूटर एक दूसरे के साथ तब तक संवाद कर सकता है जब तक वे इंटरनेट से जुड़े होते हैं।

 एक सरल तरीके से…

 इंटरनेट को एक लंबे तार के रूप में कल्पना करें जो पूरे विश्व में फैलता है और सभी कंप्यूटर उस तार से जुड़े होते हैं। जब तक वे इंटरनेट से जुड़े होते हैं तब तक वे उनके बीच जानकारी साझा कर सकते हैं।

हालाँकि, कुछ कंप्यूटर हर समय 24*7 सक्रिय रहते हैं, और ये कंप्यूटर सर्वर के रूप में जाने जाते हैं। सभी वेबसाइटों का डेटा इन सर्वरों पर संग्रहीत है। हम सर्वर का अनुरोध कर सकते हैं और यह हमें अनुरोधित डेटा देगा।

 *नोट- इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक उपकरण में कुछ IP (Internet Protocol) Address है।

मूल बात जो हम इंटरनेट के बारे में जानते हैं, वह यह है कि हम आमतौर पर अपने वेब ब्राउजर पर सर्च करते हैं जैसे (google chrome, Firefox, Internet Explorer, आदि) और अपनी सर्च की गई वेबसाइट्स को प्राप्त करते हैं। लेकिन हमें यह नहीं पता था कि जब हम ब्राउजर पर सर्च करते हैं तो उसके बाद क्या होता है।

जब हम अपने वेब ब्राउजर पर सर्च करते हैं तो सर्च रिक्वेस्ट सीधे हमारे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) तक पहुंच जाती है। भारत में, ISP कंपनियां (Airtel, Vodaphone, Jio, आदि) हैं।

आईएसपी इन अनुरोधों को डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) को भेजता है। डीएनएस एक पुस्तकालय है जिसमें सभी वेबसाइटों के आईपी पते हैं। DNS उस साइट का IP पता ISP को देता है। आईएसपी वेब ब्राउजर को आईपी एड्रेस देता है और फिर गूगल सर्वर पर रिक्वेस्ट जाती है। तब google सर्वर हमें HTML, CSS, javaScript फाइल देता है।

उदाहरण के लिए…

अगर आप Google सर्च करते हैं

ब्राउज़िंग विंडो में। अनुरोध आपके ISP पर जाता है और फिर ISP DNS को अनुरोध भेजता है। DNS हमारी लाइब्रेरी में Google का IP पता खोजता है और ISP को IP पता भेजता है। ISP ब्राउज़र को Google का आईपी पता (172.217.7.23) भेजता है और फिर अनुरोध Google सर्वर पर चला जाता है। तब google सर्वर हमें HTML, CSS, javaScript फाइल देता है।

अंत में मैं आपको एक लिंक दे रहा हूं जिसमें आप इंटरनेट केबल देख सकते हैं जो पूरी दुनिया में फैली हुई है।


इंटरनेट के उपयोग (Use of Internet in Hindi)

 

  • आप घर बैठे ही कोई भी स्किल सीख सकते है और साथ में सीखा भी सकते है
  • आप देश के दूसरे कोने और विदेश में रहने वाले अपने रिश्तेदारों से बात चीज कर सकते है, कॉल, चैट, वीडियो कॉल कर सकते है
  • यदि आप में कोई हुनर है जो दूसरे के भी काम आ सकता है आप लोगो की नजर में ला सकते है जिसका आज के समय में सबसे फेमस तरीका यूट्यूब है। जिससे आप अपनी पहचान बना सकते है और पैसे भी कमा सकते है
  • आप लोगो के साथ कई चीजे शेयर कर सकते है जैसे बात, राय या दृष्टिकोण
  • आप किसी भी परीक्षा की तैयारी अब घर बैठ कर सकते है, आपको अब दूसरे शहर में जाकर अपने परिवार के लोगो से दूर रहने की आवश्यकता नहीं है.
  • यहाँ तक कि यदि आप चाहे तो दुसरो को भी परीक्षा की तैयारी में मदद कर सकते है उन्हें पढ़ा सकते है
  • बिजली का बिल या पानी का बिल या टेलीफोन का। आप इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन भर सकते है
  • सिनेमा की टिकट्स बुक करवानी हो, या किसी मैच की, डीटीएच कनेक्शन रीन्यू करवाना हो या स्कूल कॉलेज की फीस भरनी हो , सभी प्रकार के भुगतान आप घर बैठ कर सकते है.
  • रुपयों का लेनदेन भी इंटरनेट की मदद से अब सरल और सुरक्षित तौर से किया जा सकता है
  • आप अपनी सोशल प्रोफाइल को मज़बूत, एक्टिव और घर बैठे बना सकते है जिसमे आप देश, विदेश में रहें वाले लोगो से आसानी से कनेक्ट हो सकते है और अपना अच्छा कनेक्शंस बना सकते है.


इंटरनेट के नुकसान (Disadvantages of Internet in Hindi)

 

  • फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया पर बिना काम के जरुरत से ज्यादा समय बिताना
  • सोशल मीडिया पर अन्य व्यक्तियों की ज़िन्दगी दखल अंदाजी करना
  • अश्लील सामग्री को एक्सेस करना।
  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर फेक प्रोफाइल बनाकर लोगो को परेशान करना।
  • झूठी खबर बनाकर उसको वायरल करना।
  • ऑनलाइन ठगी करना। दूसरे के पैसे को हड़प लेना
  • अन्य व्यक्तियों की भावनाओ को ठेस पहुँचाना।
  • पैसे जल्दी और आसानी से कमाने के तरीके ढूँढना जरुरत से ज्यादा।
  • जल्दी से मशहूर कैसे हो जाएं, उसके उपाय खोजना जरुरत से ज्यादा।
  • इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट ऐसे हैं जिनके ऊपर आपत्तिजनक चीजें होती है, जिसकी वजह से कम उम्र में ही बच्चे गलत शिक्षा प्राप्त करते हैं जोकि बच्चों के लिए बहुत ही हानिकारक है।
  • इंटरनेट का अधिक प्रयोग करने से मानसिक तनाव, कमर में दर्द, सूखापन जैसी समस्या उत्पन्न होती है इतना ही नहीं बल्कि आंखों से संबंधित परेशानियां भी उत्पन्न होने लगती है।

आज कि हमने सीखा कि इंटरनेट क्या है (What is Intenet in Hindi), Internet कैसे काम करता है? नेटवर्क क्या है (What is Network in Hindi), इंटरनेट के उपयोग (Use of Internet in Hindi), इंटरनेट के नुकसान (Disadvantages of Internet in Hindi)
यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे